Hindi Bloggers Meet लेबलों वाले संदेश दिखाए जा रहे हैं. सभी संदेश दिखाएं
Hindi Bloggers Meet लेबलों वाले संदेश दिखाए जा रहे हैं. सभी संदेश दिखाएं

मंगलवार, मार्च 25, 2008

aaiye suniyein dastaan ek sathi blogger se mulaqat ki..

Click Here to Read this post in Hindi (devnagari) script.


Pichle do hafton se is muye Typhoid ke bukhar ne apni giraft mein jakad rakha hai. Is wajah se blogging pe viraam lag gaya hai. to aaiye aaj jikra apni ek co blooger se mulaqat ka

Jee haan aaj aapako milavate hain hamari sathi mahila chitthakar Kanchan Singh Chauhan se jinse 29 Feb ko meri mulakat lakhanaoo men huee thi. kanchan chauhan se pahala sanpark aarakut ke gopal das niraj samooh par huaa tha.vahan se main unaki profail par gaya tha to ye panktiyan padakar mantramugdh ho gaya tha

nitya samay ki aag men jalna,
nitya siddh sachcha hona hai,
maan ne diya nam jab kanchan,
mujhako aur khara hona hai


mujhe jivan men aksar aise log achchhe lage hain jinamen apane hunar ke prati aatmavishvas ho aur apane ichchhit lakshy ki prapti ke liye dhairy aur parishram se parahej na ho. aisa isaliye bhi hai ki aise logon ki sangat aapako bhi utprerit karati hai apani karmathata banaye rakhane ki. aur in panktiyon ke pichhe mujhe aise hi insan ki halki chhaya jaroor dikhi.

unaki chitthe ki profile par aaj jo tasavir hai ,vahi us vakt orkut par thi par ye bat mainne kabhi gaur nahin ki ki chitr men vo wheel chair par baithin hain. jab mujhe ye bat kanchan se pata chali ki vo bachapan se polio ki samasya se peedit hain to main stabdh rah gaya.

ye kanchan ki jivatata ka hi kamal hai ki bina wheel chair ke ye ladaki school aur college ki sidhiyan ghisat ghisat kar chadati rahi, girati rahi, dabati rahi fir bhi apani hatasha par kabu pakar in visham paristhitiyon ko kabhi padaee ke bich nahin aane diya.

kanchan ke pita ki khvahish thi ki bitiya college mein angreji vishay jaroor chune. pita to nahin rahe par unaki ichchha ko poorn karane ke liye kanchan ne pahale angreji men parasnatak kiya aur fir apani ichchha ke vishay hindi men bhi. kanchan, filahal ek sarakari mahakame men hindi anuvadak ke pad par karyarat hain. par krtidev men anekon pandulipiyon ko likhane ke bad bhi ye is bat se anibhijny thin ki unicode bhi koee chij hoti hai. inhen mainne paricharcha men jane ki salah di ki vahan bahut sare log aapako unicode men type karane ke aujar aur gur sikha denge.
par unaki unicode sikhane ki lagan aur unaki kavitaon ki gunavatta ko dekhane ke bad mainne man hi man nishchay kiya ki kanchan ki pratibha ko sahi roop men jyada logon tak ek chitthe ke madhyam se pahunchaya ja sakata hai. kanchan paricharcha mein to niyamit roop se kavita likhati rahin par apna chittha banane ki jab bhi bat hoti unaki svasth samasyayen aade aa jatin. khair , vo asvasthata ke daur se bahar nikalin aur fir hriday gavaksh astitv men aaya. itane kam samay men bhi chitthakaron aur pathakon ka jo prem unhen mila hai vo unaki lekhan pratibha ka praman hai.


Aise mein Lucknow ek shadi men jane ka karyakram bana to mainne kanchan ko apane karyakram ki soochana di. jab mainne ye paya ki inake ghar se mere rahane ke sthan ki doori 20 kmi hai to mainne kaha ki aapako vahan tak pahunchane ya mujhe liva lane men samasya aayegi. ab bolane men kanchan kam ustad nahin hai, turant kah baithin

"..aap chinta kyon karate hain? aapako bas nirdisht sthan tak pahunchana hai, vahan se aapako uthava liya jayega...."

khaira, mujhe steshan tak pahunchane ko kaha gaya. nirdharit samay par pahunch gaye. agala aadesh aaya ki ab rani kalar ki kamij pahane yuvak aapako steshan par risiv karega. jab bis pachis minat gujar gaye to mainne chahalakadami karani shuru kar di. isi bich do tin rani kalar kamij vale najar bhi aaye jinake aamane samane se main do tin bar aasha bhari nigahon se gujara par kisi ne dhyan nahin diya. jab pratiksha karate karate 40-45 minute gujar gaye to khabar aaee ki kinhin aparihary karanon se aapako lane vale doot ko badal diya gaya hai.

thodi hi der bad avadhesh mere samane the. ve mujhe lakhanaoo ka darshan karate huye gantavy sthan par le gaye. hamalog pahale pahunch gaye the isaliye avadhesh se unake kairiyar sanbadhit batachit huee. fir kanchan aaeen apane bhanje viju ke satha. agale do ghante khalis gapashap men bite. kanchan vyaktigat roop se mujhe milanasar aur hansamukh (isaka praman aap inake chitron ko dekh kar kar sakate hain)insan lagin. parivar ke sare bade chhoton ki vo chaheti rahi hain. bade chhoton men neh bantana inhen bakhoobi aata hai. is bat se inaki likhi ye kavita yad aati hai..

tum apani paribhasha de lo, vo apani paribhasha den len,
mere liye neh ka matalab keval neh huaa karata hai.

vahi neh jo ganga jal sa sare kalush mita jata hai,
vahi neh jo aata hai to sare dvesh mita jata hai.

vahi neh jo dena jane lena kahan use bhata hai,
vahi neh jo bina sikhaye khud hi tyag sikha jata hai.

vahi neh jo bin dastak ke chupake se man men aata hai,
vahi neh jo sadharan nar men devatv jaga jata hai
.

par balakon ne ye bhi bataya ki ghar men inaki nirankush satta chalati hai:). jid par aa jayein to bat vat karana band kar den tab inhen manane ke kaee purane nuskhe apanane padate hain, jisamen aksar kamayabi mil hi jati hai.

kanchan sanyukt parivar men pali badi hain aur samaj men nari ke kiradar ki unaki ek soch hai jinake kuchh binduon par meri unase kaee bar bahas ho chuki hai. vahi charcha yahan bhi khinch gaee ki kya ladake aur ladakiyon ke lalan-palan men ham aaj bhi kya ek mapadand ko apanate hain? sabane apane apane anubhav bante. fir viju ne bataya ki use Jodha Akbar men kya achchha laga. sahity aur sangit men kanchan ki khasi abhiruchi rahi hai aur mainne socha tha kuchh unaki pasandida kitabon ke bare men bhi unaki ray loonga par ghadi ki sueeyan teji se aage bad rahin thin. 1.30 baj rahe the aur mujhe vapasi ki train pakadani thi isaliye kanchan aur viju se vida lekar main avadhesh ke sath vapas station ki or chal pada.

ab dekhiye is mauke par li gaee kuchh tasaviren aur han kanchan ji ki shikayat hai ki mere kaimare ne unhen 20% extra dark dikhaya hai. mainne unaki shikayat soni company tak pahuncha di hai par filahal to main yahin kah sakata hoon ki aap log chitr dekhate samay is hisab se aavashyak filtareshan kar hi unaki koee chhavi man men banaeey :)






ये हम तीनों के व्यक्तित्व का कमाल था कि कंचन चित्र लेते समय अंदर से बाहर तक हिल गईं:p


Click Here to post your comment.

रविवार, दिसंबर 09, 2007

Hindi Blogger's Meet at IIT Mumbai

Pichle hafte ek training ke silsile mein IIT Bombay jana hua. Wahan par khushkismati rahi ki media, education, journalism aur engineering jaisi alag alag vidha se jude logon se milna julna hua.Dekhein usi meet se li gayi kuch tasveerein



Aao bikherein photogenic muskaan!

Mahfil jami to geet sangeet to hona hi tha


Raat hoti gayi..guftagoo chalti rahi


Agar aap ye jaanna chahte hain ki is meet mein kya baat cheet huyi to in links par jayein

  1. वो शाम जो मिलकर भी पूरी होने का अहसास नहीं दे पाई...
  2. देखिए गीतों भरी इस शाम में जलवे विमल वर्मा के ..
  3. आइए मिलवाते हैं आपको रंगमंच कलाकार, युवा कवि विकास से..

Click Here to Post your comments.

गुरुवार, जुलाई 05, 2007

An Evening with my Virtual Friends in Delhi :)

हिंदी में इस पोस्ट को पढ़ने के लिए नीचे संबंधित पोस्ट पर क्लिक करें।
  1. कैसे हुई नेट की जिंदगी से जुड़े लोगों से पहली मुलाकात!
  2. कौन से मुद्दे उठे आपसी बातचीत में।
  3. आपसी बातचीत के दौरान बिताए लमहों का चित्रात्मक ब्योरा !

    Sach kahoon to main nijee zindagee me apane shahar se baahar nikalane par bahut milanasaar nahee raha hoon, isame aalasya ka hee mukhy yogadaan raha hai.

    27 June ko jab mai dillee ke lie nikal raha tha to isee asamanjas mein tha ki sabako bata to diya hai, par mai kya khud hee vakt nikaal paoonga sabase milane julane ka? Vimaan ke cabin kakSh se udaghoShaNa ho rahee thee ki dillee ke chaaro or maanasoonee baadalo ka pahara hai...vimaan ke utarane ke pahale kee DagamagaahaT ke lie maanasik roop se taiyaar rahe. par ye kya jab dillee paas aee to baadalo ka koee naamonishaan tak nahee thaa. shaam ke saat baje bhee andhera dillee ko nigal nahee paaya thaa. 36 Digree taapamaan ke saath umas bharee shaam hamaara intajaar kar rahee thee . Karolabaag me hoTal me taro taaja hone ke baad fon nambar kee ferahist nikaalee jo ki muze mel aur chiTThe par milee thee. hamaaree soshal neTavarking ka janaab haal ye hai ki fon kee kaun kahe uname se 90 feesadee logo se chaiT tak me bhee kabhee meree baat nahee huee thee.

    mere pahale nishaane pe the jagadeesh bhaaTiya saahab...nambar turant laga aur udhar se shaant chitt svar sunaee paDaa. mera naam sunakar kuchh der tak vo chup rahe....aakhir vaastavik duniya se neT kee duniya me aane me kuchh samay to lagata hee haina . fir baDee garmajoshee se svaagat kiya, mausam, sheyar, ghar parivaar kee baate huee...fir kaha jaroor mulaakaat hogee. bhojan ke baad fir fon sambhaala, ab raat ke vakt to jo tayashuda baichalars hai unhe hee pareshaan kiya ja sakata hai. so pahale amit se baat huee , fir raajesh raushan aur sabase ant me shailesh bhaaratavaasee se. amit ke baare me blogar meeT ke pahale ke kisso aur paricharcha me saath hone kee vajah se muze usake vyaktitv ka andaaja thaa. baatacheet se bilakul nahee laga ki pahalee baar baat ho rahee ho. raajesh raushan raanchee ke hai ye muze pata nahee thaa. pahale shashi fir avinaash .. sachin aur ab raajesh ..jaanakar prasannata huee kee blaaging parivaar me zaarakhanD se kisee na kisee roop me juDe patrakaaro kee ferahist lambee hotee ja rahee hai.

    haa to hindee yugm ke shailesh jee se sampark karana aasaan siddh nahee huaa. maje kee baat ye ki raat ke gyaarah baje ke baad bhee unaka fon vyast chal raha thaa. hamaare dimaag kee ghanTee bajee..kahee inaka koee chakkar vakkar to nahee chal raha? khair das minaT baad fir koshish kee to kahane lage ki ek puraane sakha the , un se aksar jab bhee baat hotee hai lambee hee chalatee hai. ab ve vaastav me sakha the ya sakhi isakee puShT khabar to hamaare devesh khabaree jee hee de sakate hai :p. muze is posT ke chhapate-chhapate abhee bhee unakee is baare me antim riporT ka intajaar hai.

    agalee subah kaaryaalay nikalane ke Theek pahale maithilee jee se sampark saadhaa. itane pyaar se unhonne milane kee ichchha jataee ki man abhibhoot ho gayaa. isase pahale mai unake baare me bas itana jaanata tha ki vo kaife hindee chalaate hai jisakee shuruaat me lekho ko chiTThe se lene ke sambandh me vivaad hua thaa. masijeevee ko jab fon kiya to vo kolej jaane kee taiyaaree me the. kanoT ples me unaka kolej hai to vahaa mulaakaat hone kee sambhaavana ho paegee aisa unhonne kahaa. fir sangeet me ruchi rakhane vaale sajeev saarathee se baat huee. bahut achchhee aavaaj lagee unakee. baato se pata chala ki vo bhee kanoT ples ke paas hee kaam karate hai aur vo jaroor aenge.

    aruN aroDa se baat shuru huee to unhonne pahalee baat ye kahee ki muze to yakeen hee nahee ho raha ki aap muze fon karenge. darasal aruN jee sabase pahale paricharcha me ae the aur pangebaaj banane se pahale sabase pahalee nonk zonk (shreesh, yaad hai aapako) unakee muzase hee huee thee :). aruN jee kee 29 ko ek meeTing thee. par 28 ko fon par hee unase kaafee baate huee. mainne unhe apane fareedaabaad ke puraane anubhav bataaye aur unase unake vyaapaar se juDee jaddojahad kee kahaanee sunee.

    28 ka saara din aur shaam kaaryaalay ke kaam me nikal gayaa. raat ko raajeev ranjan prasaad se baat huee. pata chala ki 29 ko shaayad hee unhe samay mil pae. baat unakee kavitao se chalakar bastar kee naksalee samasya tak pahunch gee. apane kShetr kee samasyao ke prati unakee bhaavanae apane jile se unake mamatv ko darshaatee dikhee. kul milaakar muze vo jindaadil vyaktitv ke svaamee lage.

    28 ko mainne apana Thikaana karolabaag se haTaakar kanoT ples ke hoTal paark me kar liyaa. hoTal to behatar tha hee ,saath me sabase baatacheet se ye anumaan bhee lag gaya ki milan sthal kanoT ples me rahane se suvidha hogee. shaam 5 baje ka vakt amit ne suzaaya taaki aafis se seedhe log udhar chale jae. sabako sms kar diya gayaa. chaar baje tak mai hoTal pahunch gaya thaa. paanch baj ge par bhaarateey maanako ke hisaab se koee nahee aayaa. sabase pahalee ghanTee saaDhe paanch baje amit ne bajaee , aur kareeb saaDhe chhah tak saare log ek-ek kar aa chuke the. hairat kee baat thee ki ek hee shahar me rahakar bhee bahut se log pahalee baar aapas me mil rahe the.

    (chitra me baaye se shailesh ,sajeev saarathee, devesh khabaree, amit gupta, manish yaani mai khud :), aruN aroDa,jagadeesh bhaaTiya aur maithilee gupt jee)

    saaDhe paanch baje hamaaree gapashap raat baarah baje tak chalee. beech-beech me log rukhasat hote ge. vibhinn masalo par ham sab ek doosare ke vichaaro se avagat hue aur saath hee ek doosare kee shakhsiyat se vaakif hue.














    Post your comment here

(Pic no. 2 & 6 courtsy : Amit Gupta)